Madhya Pradesh

PM E Bus Seva Yojana MP: मध्य प्रदेश के इन शहरों में चलाई जाएंगी 552 इलेक्ट्रिक बसें, परिवहन व्यवस्था होगी दुरुस्त

मध्य प्रदेश की परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने के उद्देश्य से एमपी के 6 शहरों में 552 इलेक्ट्रिक बसों का होने जा रहा संचालन, सरकार ने तैयार की योजना

PM E Bus Seva Yojana MP: मध्य प्रदेश में पर्यावरण और परिवहन व्यवस्था दुरुस्त करने के उद्देश्य से सरकार इलेक्ट्रिक बसों के संचालन पर जोर दे रही है इसी क्रम में मध्य प्रदेश के अलग-अलग शहरों में 552 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी, इन बसों से न सिर्फ परिवहन व्यवस्था दुरुस्त हो सकेगी बल्कि पर्यावरण को होने वाली क्षति से भी बचाव हो सकेगा.

ALSO READ: MP News: पेपर लीक पर सख्त हुई मोहन सरकार दोषियों पर लगाया जाएगा 1 करोड़ जुर्माना, होगी 10 साल की सजा

सरकार नए साल में मध्य-प्रदेश के 6 शहरों में 552 इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना बना रही है इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से सरकार शहरों के वायु प्रदूषण को 20% तक काम करने के उद्देश्य पर काम कर रही है, जिसके लिए केंद्र सरकार 60% और राज्य सरकार 40% राशि की हिस्सेदारी करेगी. इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से पहले दो-दो डिपो और चार्जिंग स्टेशन एवं मेंटेनेंस की व्यवस्था का इंफ्रास्ट्रक्चर लगाया जाएगा.

सरकार प्रधानमंत्री ई बस सेवा योजना (PM E Bus Seva Yojana MP) के माध्यम से प्रदेश में यह इलेक्ट्रिक बसें चलाएगी इसका मुख्य उद्देश्य है बस सेवाओं की बुनियादी ढांचे को मजबूत करना एवं ग्रीन हाउस गैसों को कम करना इससे पर्यावरण को फायदा होगा इसी के साथ ही यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी, इन बसों की खास बात है कि यह आधुनिक सुविधाओं से लैस है और बिना डीजल पेट्रोल के सिर्फ बिजली और बैटरी पर निर्भर होकर चलती हैं इसके अतिरिक्त ना तो इसे वायु प्रदूषण होता है और ना ही ध्वनि प्रदूषण.

ALSO READ: Rewa News: रीवा में संत रविदास स्वरोजगार योजना के माध्यम से सरकार दे रही 50 लाख तक का लोन, ऐसे करना होगा आवेदन

सरकार अब धीरे-धीरे सभी शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बना रही है, हालांकि अभी नए साल में एमपी के 6 शहरों में यह बस चलाई जाएगी, जिनमें से राजधानी भोपाल को 100 बस, इंदौर को 150 बस, ग्वालियर को 70 बस जबलपुर को 100 बस उज्जैन को 100 बस और सागर को 32 इलेक्ट्रिक बसें मिली है. प्रधानमंत्री ई बस सेवा योजना के संबंध में और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

ALSO READ: Toll Tax में अब नही चलेगी मनमानी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अधिकारियों को दिया सलाह, जानें डिटेल

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!